HDFC Bank ने बदल दिए क्रेडिट कार्ड के नियम, रिवॉर्ड प्वॉइंट में होगा भारी नुकसान

1 अगस्त से, HDFC Bank ने क्रेडिट कार्ड पर कई नए नियम लागू किए हैं। इनमें 50 हजार रुपये से अधिक के यूटिलिटी ट्रांजेक्शन पर 1% फीस शामिल है। बिजनेस कार्ड के लिए यह सीमा 75 हजार रुपये प्रति ट्रांजेक्शन रखी गई है। हालांकि, इंश्योरेंस बिल को यूटिलिटी ट्रांजेक्शन में शामिल नहीं किया गया है

Photo of author

Written by Praveen Singh

verified (1)

Published on

HDFC Bank ने बदल दिए क्रेडिट कार्ड के नियम, रिवॉर्ड प्वॉइंट में होगा भारी नुकसान
HDFC Bank changed credit card rules

HDFC Bank ने हाल ही में अपने क्रेडिट कार्ड के नियमों में कुछ बदलाव किए हैं. इन बदलावों के तहत, उपयोगिता बिलों के भुगतान और शिक्षा संबंधी लेनदेनों पर मिलने वाले रिवॉर्ड पॉइंट में कटौती की गई है. ये बदलाव बैंक के रिवॉर्ड कार्यक्रम को प्रभावित करेंगे.

1 सितंबर से, यूटिलिटी ट्रांजेक्शन पर हर महीने केवल 2000 रिवॉर्ड प्वॉइंट ही मिलेंगे। इसके अलावा, शिक्षा से संबंधित भुगतान पर अब कोई रिवॉर्ड प्वॉइंट नहीं दिए जाएंगे। इससे पहले भी कई बैंकों ने पर्सनल कार्ड के कॉमर्शियल और बिजनेस ट्रांजेक्शन में इस्तेमाल को रोकने के लिए नियमों में बदलाव किया था।

1 अगस्त से लागू हुए बदलाव

1 अगस्त से, HDFC Bank ने क्रेडिट कार्ड पर कई नए नियम लागू किए हैं। इनमें 50 हजार रुपये से अधिक के यूटिलिटी ट्रांजेक्शन पर 1% फीस शामिल है। बिजनेस कार्ड के लिए यह सीमा 75 हजार रुपये प्रति ट्रांजेक्शन रखी गई है। हालांकि, इंश्योरेंस बिल को यूटिलिटी ट्रांजेक्शन में शामिल नहीं किया गया है। इसके अलावा, मोबाइल और केबल बिल पर भी एक महीने में 2000 रिवॉर्ड प्वॉइंट की सीमा निर्धारित की गई है।

पर्सनल क्रेडिट कार्ड का बिजनेस ट्रांजेक्शन में उपयोग

बैंक ने देखा कि कई लोग पर्सनल क्रेडिट कार्ड का उपयोग बिजनेस ट्रांजेक्शन में कर रहे थे और दूसरे लोगों के बिल भरकर रिवॉर्ड प्वॉइंट कमा रहे थे। अब, रिवॉर्ड प्वॉइंट पर सीमा लगने के बाद, क्रेडिट कार्ड का गलत उपयोग रोका जा सकेगा।

थर्ड पार्टी एप्स के जरिए भुगतान पर रिवॉर्ड प्वॉइंट

HDFC Bank ने यह भी घोषित किया है कि cred, Paytm, Check, और MobiKwik जैसे थर्ड पार्टी एप्स के जरिए education payment करने पर कोई रिवॉर्ड प्वॉइंट नहीं मिलेगा। हालांकि, स्कूल या कॉलेज की वेबसाइट या POS मशीन से सीधा भुगतान करने पर रिवॉर्ड प्वॉइंट मिलेंगे। 1 अगस्त से लागू हुए नए नियम के तहत, थर्ड पार्टी एप्स से ट्रांजेक्शन करने पर 1% फीस भी वसूली जा रही है।

Loan NewsCibil Score Check Aadhar Card: फ्री में आधार कार्ड से सिबिल कैसे चेक करें

Cibil Score Check Aadhar Card: फ्री में आधार कार्ड से सिबिल कैसे चेक करें

रिवॉर्ड प्वॉइंट का नुकसान

बिजली-पानी जैसे यूटिलिटी बिल भरने पर एक महीने में 2000 से अधिक रिवॉर्ड प्वॉइंट नहीं मिलेंगे। फोन और केबल टीवी रीचार्ज पर भी 2000 से अधिक रिवॉर्ड प्वॉइंट नहीं मिलेंगे। स्कूल और कॉलेज की फीस third party apps से भुगतान करने पर रिवॉर्ड प्वॉइंट नहीं मिलेंगे। बिजनेस कार्ड जैसे bizblack metal card और बिज पावर से स्कूल और कॉलेज की फीस भरने पर रिवॉर्ड प्वॉइंट नहीं मिलेंगे। swiggy और Tatanew जैसे को-ब्रांडेड कार्ड और इंफीनिया जैसे प्रीमियम कार्ड पर भी नए नियम लागू किए गए हैं।

रिडेम्पशन लिमिट में बदलाव

1 अक्टूबर से, इंफीनिया कार्ड पर एक तिमाही में तनिष्क वाउचर पर अधिकतम 50 हजार रिवॉर्ड प्वॉइंट ही खर्च किए जा सकेंगे।

एचडीएफसी बैंक के ये नए नियम क्रेडिट कार्ड उपयोगकर्ताओं के लिए महत्वपूर्ण बदलाव ला रहे हैं। यह सुनिश्चित करेगा कि क्रेडिट कार्ड का सही और सीमित उपयोग हो, जिससे बैंक और ग्राहकों दोनों को लाभ हो।

Loan NewsCIBIL Score: लोन चुकाने के बाद तुरंत अपडेट होगा सिबिल, जान लीजिए रिजर्व बैंक की नई योजना

CIBIL Score: लोन चुकाने के बाद तुरंत अपडेट होगा सिबिल, जान लीजिए रिजर्व बैंक की नई योजना

Leave a Comment