PNB में है खाता तो 12 अगस्त तक कर लीजिए यह काम, नहीं तो अकाउंट हो जाएगा बंद

पंजाब नेशनल बैंक (PNB) के सवा तीन लाख खाताधारकों ने अभी तक अपना केवाईसी अपडेट नहीं कराया है। बैंक ने उन्हें 12 अगस्त 2024 तक का समय दिया है। इसके बाद खाते अनऑपरेटिव हो जाएंगे और खाते से पैसे निकालना संभव नहीं होगा। ग्राहक ब्रांच में जाकर, पीएनबी वन ऐप, इंटरनेट बैंकिंग या पंजीकृत ईमेल/पोस्ट द्वारा केवाईसी अपडेट करा सकते हैं।

Photo of author

Written by Praveen Singh

verified (1)

Published on

PNB में है खाता तो 12 अगस्त तक कर लीजिए यह काम, नहीं तो अकाउंट हो जाएगा बंद
What will happen if KYC is not updated

पंजाब नेशनल बैंक (PNB) के लगभग सवा तीन लाख खाताधारकों के खाते अनऑपरेटिव हो सकते हैं। यह स्थिति उन खाताधारकों पर लागू होगी जिन्होंने अभी तक अपना केवाईसी (Know Your Customer) अपडेट नहीं कराया है। बैंक ने इन खाताधारकों को 12 अगस्त 2024 तक का समय दिया है। यदि इस अवधि के भीतर केवाईसी अपडेट नहीं कराया गया, तो खाते से पैसा निकालना भी संभव नहीं होगा।

क्या है मामला

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के दिशानिर्देशों के अनुसार, सभी बैंकों को अपने ग्राहकों का केवाईसी अपडेट करना अनिवार्य है। यदि कोई ग्राहक केवाईसी अपडेट नहीं करता है, तो बैंक उस खाते को अनऑपरेटिव कर सकता है। पीएनबी के अभी भी सवा तीन लाख से अधिक खाते ऐसे हैं, जिनका केवाईसी 31 मार्च 2024 तक अपडेट नहीं किया गया था। इन्हीं खाताधारकों को बैंक ने चेतावनी दी है कि वे शीघ्र ही अपना केवाईसी अपडेट करें।

केवाईसी अपडेट नहीं कराने पर क्या होगा

बैंक ने स्पष्ट किया है कि जो ग्राहक 12 अगस्त 2024 तक केवाईसी अपडेट नहीं कराएंगे, उनका खाता अनऑपरेटिव हो जाएगा। इसका मतलब यह है कि ऐसे खाताधारक अपने खाते से पैसे नहीं निकाल पाएंगे। हालांकि, खाते में पैसे जमा करना संभव रहेगा, लेकिन उस खाते से लोन लेना या अन्य वित्तीय सेवाएं लेना संभव नहीं होगा।

कैसे कराएं केवाईसी

PNB ने अपने ग्राहकों को केवाईसी अपडेट करने के कई विकल्प दिए हैं:

Loan NewsEMI पर फोन खरीद रहे हैं तो भूलकर भी न करें ये गलतियां, हो सकता है बड़ा नुकसान

EMI पर फोन खरीद रहे हैं तो भूलकर भी न करें ये गलतियां, हो सकता है बड़ा नुकसान

  1. ग्राहकों को अपने नए पहचान प्रमाण, पते का प्रमाण, नवीनतम फोटो, पैन कार्ड, आय का प्रमाण, और मोबाइल नंबर के साथ नजदीकी PNB शाखा में जाना होगा। मैनेजर के द्वारा KYC की प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं.
  2. ग्राहक अपने KYC दस्तावेज पीएनबी वन ऐप, इंटरनेट बैंकिंग सेवाओं (आईबीएस), या पंजीकृत ईमेल/पोस्ट द्वारा भी भेज सकते हैं।

बैंक का संदेश

पंजाब नेशनल बैंक ने अपने ग्राहकों से अपील की है कि वे समय रहते अपना केवाईसी अपडेट करवा लें, ताकि किसी भी प्रकार की असुविधा से बचा जा सके और खाते का संचालन सुचारु रूप से चलता रहे। बैंक के अनुसार यह निर्देश केवल उन ग्राहकों के लिए लागू है, जिनका केवाईसी 31 मार्च 2024 तक अपडेट नहीं हुआ है।

Loan Newsबिक रहा ये सरकारी बैंक, LIC की है बड़ी हिस्सेदारी, ये हैं खरीदने की होड़ में

बिक रहा ये सरकारी बैंक, LIC की है बड़ी हिस्सेदारी, ये हैं खरीदने की होड़ में

Leave a Comment